भारतीय पब्लिक सर्च इंजन

ई-सेवा (Links)

अमेरिका में टूटा ठंड का सौ साल पुराना रिकॉर्ड, चार लोगों की मौत

img
न्यूयॉर्क (ईएमएस)। मध्य अमेरिका में पड़ रही भीषण ठंड की वजह से सौ साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। भीषण ठंड की वजह से यहां चार लोगों की मौत की खबर है। उत्तरी-पूर्वी अमेरिका भी भीषण ठंड की चपेट में हैं। ठंड के इस कहर का असर स्कूलों और लोगों की आवाजाही पर भी दिख रहा है। 
अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से तापमान,-6.7 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं उठ रहा है। अमेरिकी नागरिक तरह-तरह से खुद को ठंड से बचाने का प्रयास कर रहे हैं। ठंड के कहर से बचने के लिए लोग प्रवास करने को मजबूर हैं। न्यूयॉर्क के एक व्यापारी ने कहा, 'मैं 78 साल से यहां हूं और मैंने अपनी याद में अभी तक यहां ऐसी कड़ाके की ठंड नहीं देखी। ऐसी ठंड देखकर मैं वापस अपने घर न्यूजर्सी जाना चाहता हूं।'
इस बीच प्रशासन ने लोगों को ठंड से बचाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया कि ठंड में फंसे लोगों की मदद करें। वॉशिंगटन के मेयर मुरैल बाउज़र ने भी ट्वीट कर कहा है कि हम चाहते है सभी के पास ठंड से बचने के लिए घर हो। पूरे अमेरिका में ठंड के प्रकोप से अभी तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।
अंतरिक्ष वैज्ञानिक ग्रैग जैलिना के अनुसार, 'न्यूयॉर्क सिटी में अभी दो से चार इंच बर्फ गिरने की संभावना है।' सबसे ज्यादा दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में 12 से 15 इंच बर्फ गिर सकती है। जैलिना ने यह भी कहा कि उत्तरी फ्लोरिडा में बारिश होने के आसार हैं। जॉर्जिया के तटीय इलाकों और दक्षिणी कैरोलिना में भी मंगलवार तक हल्की बर्फबारी देखने को मिलेगी। उधर पूर्वी अमेरिका के लोवा, इंडियाना, ओहियो और उत्तरी कैरोलिना में सामान्य तापमान दर्ज किया गया। सामान्य जन जीवन जो ठंड की चपेट में आकर रुक गया था, शुरु हो गया है। लंबे समय से बंद स्कूलों को भी खोल दिया गया है। इस सप्ताह के आखिर तक ठंड से राहत मिलने की संभावना है।
अनिरुद्ध, ईएमएस, 03 जनवरी 2017
 
Admin | Jan 03, 2018 17:06 PM IST
 

Comments