भारतीय पब्लिक सर्च इंजन

ई-सेवा (Links)

पांच सौ फ्लाइट्स और चार सौ ट्रेनें लेट

img
-दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत ठंड से ठिठुरा
नई दिल्ली (ईएमएस)। देश के उत्तरी भागों में ठंड और कोहरे का कहर जारी है। इसका असर उड़ानों पर पड़ा है और रेलवे पर भी। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश ठंड की गिरफ्त में हैं, जहां न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मंगलवार को दिल्ली आने वाली और दिल्ली से टेक ऑफ करने वाली 20 फ्लाइट्स लेट रहीं और छह को कैंसिल कर दिया गया। वहीं, दिल्‍ली आने वाली 64 ट्रेनें लेट हैं, 24 का समय बदला गया और 21 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं। कोहरे की वजह से जन-जीवन पर और ज्यादा असर पड़ा है। करीब चार सौ ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जिसकी वजह से हजारों लोग जगह-जगह फंसे हुए हैं। कोहरे की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पांच सौ से अधिक उड़ानों में देरी हुई और 23 उड़ानें रद्द कर दी गईं। करीब 453 घरेलू और 97 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियय तक पहुंच गया। दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड और कोहरे के कारण गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने चार जनवरी तक सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। यह जानकारी जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने दी। उन्होंने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में पड़ रही कड़ाके की ठंड की वजह से छोटे बच्चों को स्कूल जाने में काफी असुविधा हो रही है, इसलिए जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने जिले के सभी स्कूलों में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों की छुट्टी करने का आदेश दिया है।
 
उत्तर प्रदेश में भी राहत नहीं:- 
उत्तर प्रदेश में भी ठिठुरन जारी है और अभी दो-तीन दिन तक राहत की उम्मीद भी नहीं है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बादल छाये रहने और बर्फीली हवाएं चलने से जनजीवन पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बर्फीली हवाएं चलने से दिन के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। बादल छाये रहने से सर्दी की तीव्रता और बढ़ गई है। अभी दो-तीन दिन तक धूप निकलने के आसार कम हैं और एक सप्ताह तक बारिश की सम्भावना नहीं है, लिहाजा धुंध और कोहरे का सिलसिला जारी रह सकता है।
 
बिहार में साल का पहला दिन रहा सबसे ठंडा:-
बिहार में सोमवार इस सर्दी के मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। साल की पहली तारीख को उत्तर बिहार में इस सीजन का अभी तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। जानलेवा हुई सर्दी के कारण सूबे में पांच और लोगों की मौत हो गई।
 
घाटी से लेकर पंजाब तक ठिठुरे लोग:-  
जम्मू कश्मीर में ठिठुरन जारी है और श्रीनगर में तो रात के समय न्यूनतम तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। लद्दाख के लेह में तापमान सबसे कम शून्य से 14.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। इधर, भारी कोहरे की वजह से हरियाणा और पंजाब में दृश्यता स्तर घटने से जनजीवन प्रभावित हुआ और कई जगहों पर यह शून्य के स्तर पर चला गया। मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के हिसार में तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजेन्द्र, ईएमएस, 02 जनवरी-2017    
 
(नई दिल्ली) विजय केशव गोखले होंगे नए विदेश सचिव
नई दिल्ली (ईएमएस)। चीन में भारत के राजदूत रह चुके और डोकलाम विवाद के दौरान अहम किरदार निभाने वाले वर्ष 1981 बैच के आईएफएस अधिकारी विजय केशव गोखले को विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। वह मौजूदा विदेश सचिव एस. जयशंकर की जगह लेंगे। जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है। 58 वर्षीय गोखले अभी विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह 20 जनवरी-2016 से 21 अक्तूबर-2017 तक चीन में भारत के राजदूत रह चुके हैं। वह बतौर राजदूत जर्मनी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने हांगकांग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं। जयशंकर को 29 जनवरी 2015 को दो वर्षों के लिए देश का विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। उन्हें सुजाता सिंह की जगह विदेश सचिव बनाया गया था। सुजाता के कार्यकाल में सरकार ने अचानक कटौती कर दी थी। पिछले साल उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था। नियमों के मुताबिक, विदेश सचिव, रक्षा सचिव, गृह सचिव, सीबीआई निदेशक और खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक के पदों पर नियुक्त होने वाले अधिकारी का कार्यकाल दो साल निर्धारित है। गोखले ने चीन में राजदूत रहने के दौरान डोकलाम विवाद निपटारे की रणनीति में अहम भूमिका निभाई थी। विवाद टालने के लिए उन्होंने चीन में कई उच्चस्तरीय बैठकों में हिस्सा लिया था। उनके कूटनीतिक कौशल की काफी सराहना की गई थी।
राजेन्द्र, ईएमएस, 02 जनवरी-2017 
 
Admin | Jan 02, 2018 16:34 PM IST
 

Comments