भारतीय पब्लिक सर्च इंजन

ई-सेवा (Links)

के नतीजे घोषित़,परिणाम रहा ६१.०४ प्रतिशत (२१पीआर०१यूए)(रायपुर) छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं बोर्ड परीक्षा

img
रायपुर,(ईएमएस)। स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने आज सुबह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा २०१७ की कक्षा १० वीं के परिणाम की घोषणा की। मंडल के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम की घोषणा वेबसाइट में कम्प्यूटर पर बटन दबाकर और बुकलेट प्रदर्शित कर की गई।
इस परीक्षा का परिणाम ६१.०४ प्रतिशत रहा। बालिकाओं ने इस बार भी हाईस्कूल की परीक्षा में बाजी मारी, जिनमें ६२.०६ प्रतिशत बालिकाओं ने और ५९.८६ प्रतिशत बालकों ने परीक्षा में सफलता हासिल की। श्री कश्यप ने हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा २०१७ की कक्षा १० वीं की परीक्षा में अस्थायी प्रावीण्य सूची की घोषणा की, जिनमें प्रथम स्थान श्री चेतन अग्रवाल, किरण पब्लिक हायर सेकेण्डरी स्कूल कुरूद जिला धमतरी ने हासिल किया।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा २०१७ की कक्षा १० वीं की मुख्य परीक्षा में तीन लाख ९५ हजार ३३८ विद्यार्थी पंजीकृत हुए, जिनमें से तीन लाख ८६ हजार ३४९ विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए, इनमें  एक लाख ७९ हजार बालक और दो लाख सात हजार ३४९ बालिकाएं शामिल हैं। बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार दो लाख ३५ हजार ७७३ विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इनमें से ६२.०६ प्रतिशत बालिकाओं और ५९.८६ प्रतिशत बालकों को उत्तीर्ण घोषित किया गया।
उत्तीर्ण विद्यार्थियों में ४८ हजार ९५५ विद्यार्थियों को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। इसी प्रकार ८२ हजार ४१२ विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी से और एक लाख एक हजार ७५२ विद्यार्थियों को तृतीय श्रेणी और २६५४ परीक्षार्थियों को पास की श्रेणी में उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। बोर्ड ने २७ हजार ४२२ परीक्षार्थियों को पूरक घोषित किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आदेशानुसार वर्ष २०१७ में १०६६ परीक्षार्थियों को खेलकूद, ५२७ स्काउट-गाइडर, १३ एन.सी.सी. और ५७९ अनुदेशक सहित कुल दो हजार १८५ परीर्क्षिर्थयों को बोनस अंक का लाभ प्रदान किया गया है। कुल १२५ परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए हैं।
स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कश्यप ने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा २०१७ की कक्षा १० वीं के परिणाम की घोषणा करते हुए सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में कड़ी से कड़ी मेहनत और लगन से उतरोत्तर सफलता हासिल की जा सकती है। सफलता हासिल करने के लिए मेहनत करने में कभी भी कोताही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने असफल विद्यार्थियों से आग्रह किया कि किसी भी तरह से हतास न हो और दुगुनी मेहनत से कमी को दूर करने निरंतर प्रयास में जुट जाएं, जिससे सफलता हासिल हो सके।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल, रायपुर द्वारा आयोजित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा २०१७ की कक्षा १० वीं का परिणाम वोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा अन्य वेबसाइटों पर भी हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं।
पंकज/मंजू/२१अप्रैल
 
Admin | Apr 21, 2017 13:09 PM IST
 

Comments